Ticker

6/recent/ticker-posts

28 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को योगी सरकार ने दी बड़ी सौगात

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) ने उत्तर प्रदेश के 2800000 से ज्यादा कर्मचारियों (UP Government Employees) एवं पेंशन भोगियों (Pensioners) को बड़ी सौगात दी है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी (4% DA Dearness allowance hike) की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA from January 2023) 38 फ़ीसदी से बढ़कर 42 फ़ीसदी हो गया था. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बड़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान 1 जनवरी 2023 से किया गया है। 

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद उत्तर प्रदेश के 2800000 स ज्यादा कर्मचारी और पेंशनभोगी भी महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। 17 मई 2023 को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने कर्मचारियों का यह इंतजार खत्म कर दिया. 17 मई 2023 को राज्य के वित्त विभाग (UP Finance Department) के द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार राज्य के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को जनवरी 2023 से 4 फ़ीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) दिया जाएगा. आदेश में कहा गया है कि राज्य कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता (January 2023 Dearness Allowance) बड़ा कर दिया जाएगा. महंगाई भत्ता और महंगाई रात में 4 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद दिए और डीआर मौजूदा 38 फ़ीसदी से बढ़कर 42 फ़ीसदी हो गया है. आदेश में आगे कहा गया है कि राज्य कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बड़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान मई 2023 की सैलरी और पेंशन के साथ में किया जाएगा वहीं पिछले 4 महीने के बकाया का भुगतान कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में किया जाएगा.




वित्त विभाग के द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि यह आदेश राज्य कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक कर्मचारियों कार्यभारित कर्मचारियों तथा यूजीसी वेतनमान में कार्यरत पाजी धारकों के लिए लागू होगा.


Post a Comment

0 Comments