Ticker

6/recent/ticker-posts

Old Pension latest News: NPS सरकारी कर्मचारियों को 33 % रिटर्न की गारंटी

Old Pension Latest News: पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की वापसी की मांग जोर पकड़ रही है। अब तक राजस्थान (Ops in Rajasthan) , छत्तीसगढ़ और पंजाब में पुरानी पेंशन प्रणाली (Old Pension System) को बहाल करने के लिए कदम उठाए गए हैं। इस बीच, आंध्र प्रदेश की गारंटी पेंशन योजना (जीपीएस) ने केंद्र सरकार (Central Government) का ध्यान खींचा है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश की गारंटीड पेंशन योजना (AP Guaranteed Pension Scheme)  ने अधिकारियों को आकर्षित किया है क्योंकि यह पुरानी पेंशन प्रणाली  (OPS) और नई पेंशन प्रणाली (एनपीएस) दोनों के तत्वों को जोड़ती है। अधिकारियों का मानना ​​है कि गारंटीशुदा पेंशन योजना (GPS) बहुत आकर्षक है, लेकिन इसके बारे में विस्तार से अध्ययन किए जाने की जरूरत है।

आखिर क्या है Guaranteed Pension Scheme ?


जगन मोहन रेड्डी सरकार की गारंटी पेंशन योजना (जीपीएस) पहली बार अप्रैल 2022 में प्रस्तावित की गई थी। यह योजना सरकारी कर्मचारियों को बिना किसी कटौती के अंतिम आहरित वेतन के 33% की गारंटी पेंशन प्रदान करती है। सिविल सेवकों को इसमें अपने मूल वेतन का 10% योगदान देना होगा। राज्य सरकार भी इसी तरह से योगदान देगी। यदि कर्मचारी हर महीने 14% योगदान करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें गारंटीशुदा पेंशन के रूप में उनके पिछले वेतन का 40% प्राप्त होगा।

वित्त, योजना, विधायी मामले और वाणिज्यिक कर मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ के अनुसार, गारंटीड पेंशन योजना (जीपीएस) के तहत पेंशन पर बाजार की स्थितियों का कोई असर नहीं पड़ेगा। राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि नई पेंशन योजना (एनपीएस) या सीपीएस जीपीएस की तुलना में कम रिटर्न देगी। हालांकि, केंद्र सरकार ने इससे इनकार किया था। केंद्र सरकार की नई पेंशन योजना (एनपीएस) को बदलने के लिए राज्य सरकार की एक नई योजना प्रस्तावित है। नई पेंशन योजना या एनपीएस को राज्य में अंशदायी पेंशन योजना (सीपीएस) कहा जाता है।


Post a Comment

0 Comments