Ticker

6/recent/ticker-posts

7th Pay Commission latest: सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 3 दिन बाद मिलेगी बड़ी खुशखबरी

7th Pay Commission latest News: 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) और 65 लाख से ज्यादा आप पेंशन भोगियों (Pensioners) को 3 दिन बाद बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को केंद्र सरकार के द्वारा जनवरी 2023 से उनके मूल वेतन (Basic pay) और पेंशन (Basic Pension) के 42 %   बराबर महंगाई भत्ता (42% Dearness Allowance) दिया जा रहा है.
महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (Hike in DA/DR) का ऐलान केंद्र सरकार के द्वारा मार्च 2023 में किया गया था. और इसके संबंध में वित्त मंत्रालय (ministry of Finance) के द्वारा आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. बड़े भी महंगाई भत्ते (DA Hike) का भुगतान की दी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को इस महीने की सैलरी और पेंशन के साथ में किया जाएगा.

वही अबे 3 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA Payment) का भुगतान अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (All India consumer price index) के आधार पर किया जाता है.  औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक AICPI-IW) का एलान श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर किया जाता है. 




फरवरी 2023 तक का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (February All India Consumer Index) जारी किया जा चुका है, और उसके आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 2 फ़ीसदी हो चुकी है इसी कड़ी में मार्च 2023 का अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (March 2023 All India Consumer Index)  28 अप्रैल 2023 को जारी किया जाएगा. इसलिए 28 अप्रैल 2023 को यह स्पष्ट हो जाएगा कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों का महंगाई भत्ता मार्च 2023 तक के कितना फीस दी हो चुका है. तो इस तरीके से 3 दिन बाद एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि जुलाई 2023 (DA from July 2023) से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर से 4 फीसद की बढ़ोतरी होने वाली है।

Post a Comment

0 Comments