Ticker

6/recent/ticker-posts

OPS Latest News: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अहम बात, इन राज्यों में लागू है पुरानी पेंशन व्यवस्था

Old Pension latest News: सरकार ने संसद में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अहम बात कही कि इन राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension System) लागू है.

पुरानी पेंशन प्रणाली: वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि राजस्थान (Ops in Rajasthan), छत्तीसगढ़ (OPS in Chhattisgarh), झारखंड (OPS in Jharkhand), पंजाब (OPS in Punjab) और हिमाचल प्रदेश (OPS in Himachal) समेत पांच राज्य सरकारों ने पुरानी पेंशन प्रणाली (OPS) को फिर से अपनाने के अपने फैसले से केंद्र को अवगत करा दिया है. वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।


कराड ने बताया कि इन पांच राज्यों ने केंद्रीय पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (Old pension system) को पुनर्जीवित करने के अपने निर्णय की जानकारी दे दी है। कराड ने यह भी कहा कि पीएफआरडीए अधिनियम (PFRDA Act) के तहत ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिसके तहत एनपीएस (NPS) में अभिदाताओं की अर्जित राशि यानी सरकार और कर्मचारी के अंशदान को राज्य सरकार को वापस किया जा सके।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन योजना (OPS) शुरू करने के खिलाफ चेतावनी दी है। केंद्रीय बैंक आरबीआई ने कहा कि यह राज्यों के लिए एक बड़ा जोखिम है क्योंकि इससे अगले साल उनकी देनदारियां बढ़ेंगी और इसे चुकाने के लिए पैसा उपलब्ध नहीं है।



Post a Comment

0 Comments