Ticker

6/recent/ticker-posts

DA Hike Latest News: सरकारी कर्मचारियों के लिए नए साल में आ गई खुशखबरी जनवरी से इतना बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता

30 दिसंबर 2022 को श्रम मंत्रालय के द्वारा नवंबर 2022 का अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं दिसंबर 2022 के आंकड़े आना बाकी रह गए हैं, जुलाई 2022 से  दिसंबर 2022 के आंकड़ों से यह स्पष्ट हो जाएगा कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जनवरी 2022 से कितना बढ़ने वाला है.

केंद्र सरकार के 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए नए साल शानदार सौगात लेकर आने वाला है. जी हां यह खुशखबरी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में मिलेगी. श्रम मंत्रालय के द्वारा नवंबर 2022 का अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW November 2022) के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. यह आंकड़े जारी होने के बाद वर्ष 2022 में केवल दिसंबर महीने के अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (December 2022 AICPI-IW) के आना बाकी रह गए हैं. जुलाई से नवंबर 2022 तक के आंकड़ों के आधार पर यह साफ हो चुका है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को अगली महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कितनी मिलेगी. 

आंकड़ों में नहीं हुआ कोई बदलाव


श्रम मंत्रालय के द्वारा 31 दिसंबर को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर के मुकाबले नवंबर महीने के आंकड़ों में किसी भी प्रकार का बदलाव देखने को नहीं मिला है अक्टूबर 2022 में यह आंकड़ा 1.2 पॉइंट के इजाफे के बाद 132.5 के स्तर पर पहुंचा था अब नवंबर में भी यह आंकड़ा 132.5 पर ही है श्रम मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि 1 जनवरी 2023 से सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है हालांकि इस बढ़ोरी की घोषणा सरकार के द्वारा मार्च महीने में की जाएगी.

बढ़ोतरी के बाद कितना हो जाएगा महंगाई भत्ता.


केंद्र सरकार के द्वारा जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फ़ीसदी हो गया था अब एक बार फिर से इसमें चार इजाफा 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा होने के बाद यह बढ़कर 42 फ़ीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों की सैलरी और पेंशन में भी अच्छा खसा इजाफा होगा. आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में 1 साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है पहली बढ़ोतरी जनवरी और दूसरी बढ़ोतरी जुलाई के महीने में की जाती है.

Post a Comment

0 Comments