Ticker

6/recent/ticker-posts

7th CPC DA Hike form January 2023 सरकार ने द‍िया DA हाइक का तोहफा, केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी

7th pay commission DA hike latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए डीए बढ़ाने (DA Hike) का फैसला सरकार ने लिया था. डीए बढ़ोतरी में बढ़ोतरी को मोदी की कैबिनेट (Modi Cabinet meeting today) ने मंजूरी दी थी। इस बारे में आधिकारिक बयान नहीं आया है। कहा कि हम बुधवार की कैबिनेट बैठक की जानकारी प्रेस कांफ्रेंस के जरिए नहीं देंगे और न ही इस संबंध में कोई प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी.

मोदी सरकार ने 1 जनवरी से डीए (महंगाई भत्ता) में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है। यह अब 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। हम खुलासा करेंगे कि चाइल्ड केयर अलाउंस की गणना एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू के आधार पर की जाती है। सरकार द्वारा वर्ष में दो बार आश्रित भत्ता बढ़ाया जाता है। यह जनवरी और जुलाई में होता है। हालांकि, यह घोषणा हर साल देर से होती है। इस बार की तरह ही जनवरी के लिए मौद्रिक योगदान पर निर्णय मार्च में किया गया था। इसी तरह जुलाई से फैसला सितंबर-अक्टूबर में होता है।


मोदी कैबिनेट ने बुधवार को योगदान के आंकड़ों की समीक्षा की। हालांकि अभी इस संबंध में औपचारिक मंजूरी की घोषणा नहीं की गई है। Zee Business में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक, DA को 42% तक बढ़ाने के लिए डील होनी है. सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी होली से पहले इसकी घोषणा कर सकते हैं। होली के बाद वित्त मंत्रालय नोटिफिकेशन जारी करेगा। मार्च के वेतन के साथ बढ़ा हुआ नकद भत्ता दिया जाना है। कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी मिलेगा।

4% की वृद्धि के साथ, DA बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा। जो जनवरी 2023 से लागू होगा। 

इस तरह कर्मचारियों को उनके मार्च के वेतन के साथ दो महीने का एरियर (डीए एरियर) भी मिल जाएगा। 18,000 रुपये के मूल वेतन में 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की जाएगी। यानी उन्हें दो महीने के एरियर के रूप में 1440 रुपये मिलेंगे। लाखों पेंशनरों को भी मिली होली की सौगात सरकार ने महंगाई राहत (DR Hike) को भी 4% बढ़ाने का फैसला किया है। इसका मतलब यह है कि पेंशनभोगियों को भी अब 42% की राहत का भुगतान किया जाएगा।
today cabinet meeting


Post a Comment

0 Comments