Ticker

6/recent/ticker-posts

Old Pension Scheme Latest News Today: रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का बड़ा खुलासा

पुरानी पेंशन योजना (Old Pension ) को लेकर देशभर में तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं। इन सबके बीच कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (Restoration of old pension scheme by State) लागू की जा रही है. वहीं, कई राज्यों में इसे सिरे से खारिज कर दिया गया। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (RBI Ex Governor Raghuram Rajan) ने नई और पुरानी पेंशन योजना (OPS) पर कहा कि सरकारी खर्च तो घटेगा लेकिन आगे चलकर देनदारियां बढ़ेंगी. इसके अलावा रघुराम राजन ने बैंकों को रिटेल लोन (Retail Loan) पर ज्यादा भरोसा न करने की भी चेतावनी दी। 




वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के अलावा एक इंटरनेट पोर्टल (Internet Portal) को दिए इंटरव्यू में राजन ने कहा कि नई पेंशन प्रणाली (New Pension system) को अपनाना सही है क्योंकि पुरानी पेंशन प्रणाली (Old Pension System) एक बहुत बड़ी देनदारी बन गई है, और वर्तमान में सभी राज्य जो पुरानी पेंशन (OPS)  स्वीकार कर रहे हैं, व्यवस्था को आगे बढ़ाना होगा। आने वाले समय में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कई राज्यों ने पुरानी पेंशन प्रणाली को अपनाया। उन्होंने आगे कहा कि सरकारों के लिए परिभाषित लाभ योजनाओं को अपनाना आसान होता है क्योंकि देनदारियों को मान्यता नहीं दी जाती है। 


वर्तमान में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब जैसे कई राज्य सरकारों ने पुरानी पेंशन प्रणाली को अपनाया है, हिमाचल प्रदेश भी इसमें शामिल है। राजन ने साक्षात्कार में आगे कहा कि यद्यपि यह प्रत्येक राज्य सरकार को तय करना है, इन कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से समाज के कमजोर वर्गों पर लक्षित किया जाना चाहिए ताकि उन्हें लाभ मिल सके। खुदरा उधार पर सावधानी साक्षात्कार के दौरान, आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने भी भारतीय बैंकों को खुदरा ऋण में बदलाव के प्रति आगाह किया, यह कहते हुए कि मंदी की स्थिति में संभावित जोखिम हो सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments