Ticker

6/recent/ticker-posts

18 Month DA Arrears केंद्रीय कर्मचारियों को लगेगा झटका!

HRA for Central Government Employees: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) को मिलने वाले अतिरिक्त भत्ते यानी डीए (Dearness Allowance) को लेकर बुरी खबर मिलने के बाद अब एक और झटका लग सकता है. इससे House Building Advance हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) को झटका लगने की आशंका है। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के आधार पर सरकार अपने कर्मचारियों को मकान बनाने के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस दे रही है.


दरअसल, House Building Advance की ब्याज दर (HBA Interest Rate) बढ़ने की संभावना है. फिलहाल इसकी ब्याज दर 7.1 फीसदी है। यह 31 मार्च 2023 तक वैध है। इसके बाद सरकार ब्याज दर बढ़ा सकती है। तो इसका मतलब यह हुआ कि नए वित्त वर्ष में केंद्रीय कर्मचारियों को गृह निर्माण अग्रिम पर ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है. हालांकि सरकार ने इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

गृह निर्माण अग्रिम (HBA Advance Facility) सुविधा स्थायी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। इसके आधार पर यदि कोई कर्मचारी अपने, पत्नी के नाम या दोनों के नाम से खरीदे गए प्लाट पर मकान बनाता है तो मकान निर्माण के लिए सरकार अग्रिम देगी। अलग-अलग शहरों में घर खरीदने वालों को भी यह सुविधा शर्तों के साथ मिलती है। बता दें कि केंद्र सरकार का कर्मचारी सेवा के दौरान केवल एक बार ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। 34 महीने की इस बेसिक सैलरी के तहत अधिकतम 25 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं।

"hba-rules-2023"


Post a Comment

0 Comments